फीचर्डस्पोर्ट्स

एशियाई गेम्स 2023 पदक तालिका में भारत की सेंचुरी, PM मोदी ने इसे बताया ऐतिहासिक जीत

खबर को सुने

19वें एशियाई खेल 2023 में चीनी ताइपे को हराकर भारतीय महिला कबड्डी टीम के स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही भारत ने शनिवार की सुबह 100 वें पदक के साथ इतिहास रच दिया। यह ऐतिहासिक जीत भारत के लिए मील का पत्थर साबित हुई है जिसके बाद भारत ने पदक तालिका में सेंचुरी को पार कर नया कीर्तिमान रच दिया है।

इस ऐतिहासिक जीत को “महत्वपूर्ण” उपलब्धि बताते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर की है और अपना उत्साह व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने जीत का जश्न मनाने की बात कहते हुए एथलीटों को बधाई दी है। इसे “भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि” बताते हुए मोदी ने एक्स पर औपचारिक रूप से ट्विटर पर लिखा, “भारत के लोग रोमांचित हैं कि हम 100 पदकों के एक उल्लेखनीय मील के पत्थर तक पहुंच गए हैं।”

भारत ने अब तक 25 स्वर्ण पदक, 35 रजत पदक और 40 कांस्य पदक जीते हैं। भारत ने कुश्ती, तीरंदाजी (रिकर्व), हॉकी, सेपकटकरा और ब्रिज में पदक जीते। शनिवार के दिन की शुरुआत 95 से करते हुए, भारत ने आधिकारिक तौर पर शतक तक पहुंचने के लिए अपने निश्चित पांच पदक – तीरंदाजी में चार और कबड्डी में एक – हासिल कर लिए। भारत ने 2018 में जकार्ता में पिछले संस्करण में अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ 70 पदकों को बड़े अंतर से हराया। यह केवल दूसरी बार है जब भारत ने तीन अंतरराष्ट्रीय खेलों – ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में से किसी में 100 से अधिक पदक जीते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button