फीचर्डविदेश

पुतिन का कहना है कि रूस कूटनीति के लिए तैयार है, लेकिन अपनी सुरक्षा से समझौता नहीं करेगा..

खबर को सुने

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि रूस हमेशा कूटनीति के लिए खुला है लेकिन अपने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को सबसे पहले रखता है और कठिन अंतरराष्ट्रीय स्थिति का सामना करने के लिए अपनी सेना को मजबूत करना जारी रखेगा।

पुतिन ने फादरलैंड डे के वार्षिक डिफेंडर के साथ मेल खाने के लिए जारी एक वीडियो बयान में बोलते हुए, यूक्रेन पर पश्चिम के साथ अपने गतिरोध का उल्लेख नहीं किया, जिसने रूस पर पश्चिमी प्रतिबंधों को दो अलग-अलग यूक्रेनी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने का फैसला करने के बाद देखा है।

लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर अपने रुख के बारे में पश्चिम को संदेश भेजने के लिए उपस्थिति का इस्तेमाल किया

पुतिन ने कहा, “हमारा देश हमेशा सीधी और ईमानदार बातचीत के लिए खुला है और सबसे जटिल मुद्दों के राजनयिक समाधान खोजने के लिए तैयार है।”

लेकिन मैं दोहराना चाहता हूं कि रूस के हित और हमारे लोगों की सुरक्षा बिना शर्त है। इसलिए, हम अपनी सेना और नौसेना को मजबूत और आधुनिक बनाना जारी रखेंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने पुतिन पर यूक्रेन की सीमाओं के पास 150,000 से अधिक सैनिकों की तैयारी करने का आरोप लगाया है, जिससे उन्हें डर है कि यह एक पूर्ण पैमाने पर आक्रमण हो सकता है। रूस ने इस तरह के हमले की योजनाओं से बार-बार इनकार किया है, लेकिन कहता है कि दो अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की रक्षा करना उसका कर्तव्य है।

पुतिन ने कहा, “हम कठिन अंतरराष्ट्रीय स्थिति और मौजूदा चुनौतियों से उत्पन्न खतरों को देख सकते हैं, जैसे कि हथियार नियंत्रण प्रणाली का क्षरण और नाटो की सैन्य गतिविधियां।”

और फिर भी, समान और अविभाज्य सुरक्षा के आधार पर एक प्रणाली बनाने के लिए रूस की अपील अनुत्तरित है जो सभी देशों की मज़बूती से रक्षा करेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button