उत्तराखंड

बड़ा हादसा :जम्मू के किश्तवाड़ में सेना का ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर क्रैश, तीन लोग थे सवार

जम्मू के किश्तवाड़ में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश

खबर को सुने

बड़ी खबर: जम्मू के किश्तवाड़ में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश

बड़ा हादसा :जम्मू के किश्तवाड़ में सेना का ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर क्रैश, तीन लोग थे सवार

जम्मू के किश्तवाड़ में सेना का ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। किश्तवाड़ जिले के एक गांव में अचानक चॉपर क्रैश हो जाने से हड़कंप मचा। जिसमें भारतीय सेना के तीन अधिकारियों के सवार होने की जानकारी सामने आई है। सेना के जवान और अधिकारी मदद के लिए मौके पर पहुंचे हैं।

अभी तक जानकारी के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त सेना का ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर है। हादसे में पायलट समेत दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सेना के अधिकारी ने बताया कि पायलटों को चोटें आई हैं लेकिन वे सुरक्षित हैं। घटनास्थल पर राहत और बचाव का कार्य जारी है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है और जांच में जुट गई। रेस्क्यू के लिए टीमों को घटनास्थल पर रवाना कर दिया गया है।

बीते दो-तीन दिनों से यहां रुक-रुककर बारिश हो रही थी। गुरुवार सुबह सेना के तीन अधिकारी हेलिकॉप्टर से जा रही थे। इसी दौरान उनका हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। हादसे के बाद हेलिकॉप्टर चिनाब नदी में गिर गया। इस घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भारतीय सेना का ताकतवर ध्रुव हेलिकॉप्टर

भारतीय सेना का ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार कैसे हुआ? इस संबंध में कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है। इस हादसे के पीछे खराब मौसम को भी कारण बताया जा रहा है। आपको बता दें कि ध्रुव हेलिकॉप्टर में 12 जवान बैठ सकते हैं। ध्रुव हेलिकॉप्टर 52.1 फीट लंबा और 16.4 फीट ऊंचा होने का साथ ही अधिकतम 291 किमी प्रति घंटा स्पीड से ऊड़ सकता है। इसमें 20 हजार फीट की ऊंचाई तक जाने की क्षमता होती है। ये हेलिकॉप्टर एक बार में 630 KM तक उड़ान भर सकता है।

दुर्घटना में हताहत होने वालों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना मारवाह इलाके में हुई। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि तलाश अभियान चल रहा है। बता दें कि अभी दो दिन पहले यानी 3 मई को कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार के हेलिकॉप्टर को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के एक हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हेलीकॉप्टर में भारतीय सेना के तीन जवान सवार थे। बचाव के लिए टीमों को मौके पर भेजा गया है। बताया जा रहा है कि जिस इलाके में यह हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ वह किश्तवाड़ का बेहद दुर्गम इलाका है। जहां पिछले दो-तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button